30 की उम्र कर रहे हैं पार, तो फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

0
696

क्या आपने 30 साल की उम्र को इस साल पार किया है या आपकी उम्र अभी 30 से 40 साल से बीच है, तो यह समय फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए बेहद जरूरी है. यह जिंदगी का वह समय है, जब लोग अपने जीवन में कई लक्ष्यों को प्राप्त कर चुके होते हैं, वे करियर में ठीक जगह पर पहुंच चुके हैं और आगे बढ़ रहे हैं. इस समय में लोगों का अपने फाइनेंस पर ध्यान देना और उसे व्यवस्थित करना भी जरूरी है. ज्यादातर लोग 20 से 30 साल के बीच की उम्र में अपने पैसों पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन 30 साल को पार करने पर उन्हें वित्तीय योजना बनाना जरूरी है.

यह वह समय है जब अधिकतर लोग अपने बच्चों की जिम्मेदारी या घर खरीदने के लिए प्लानिंग करना शुरू करते हैं. इसके लिए एक बेहतरीन प्लानिंग का होना जरूरी है जिससे भविष्य के लिए आप तैयार रहें. अगर आपकी उम्र 30 से 40 साल के बीच है, तो फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान का ध्यान रखना चाहिए.

कर्ज

ज्यादा खर्च या कई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं, तो इस बात का पता करें कि क्या आपको उनकी जरूरत है या नहीं. ज्यादातर लोग कई क्रेडिट कार्ड होने की वजह से कर्ज में फंसते हैं. यह कई लोन लेने के समान होता है, जिसमें ब्याज भी सबसे ज्यादा होता है. इसलिए इस स्थिति से बचें.

शेयर बाजार में निवेश

कम उम्र में निवेश करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. अगर आपकी उम्र 30 से 40 साल से बीच है, तो जानकारों का मानना है कि इक्विटी में निवेश करना सबसे बेहतरीन विकल्प है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सीधे स्टॉक खरीद लें. शेयर बाजार में निवेश करने के लिए व्यक्ति को रिसर्च और जानकारी की जरूरत होती है. ज्यादातर निवेशक ज्यादा कमाई के लिए काफी पैसे शेयर बाजार में लगा देते हैं और उन्हें ज्यादा नुसान झेलना पड़ता है. शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा है और नुकसान होने की संभावना भी बेहद ज्यादा रहती है.

SIP के साथ जल्द निवेश करना शुरू करें

SIP इनिक्विटी के जरिए निवेश करने से शुरुआत करें. SIP से आपको कुछ अवधि में दौलत जमा करने में मदद मिलती है. उदाहरण के लिए, अगर आप 30 साल तक हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो उस अवधि के अंत में आपको केवल 18 लाख रुपये डालने के बाद लगभग 1.8 करोड़ रुपये मिलेंगे. साल बढ़ने के साथ आपकी आय में भी इजाफा होगा जिससे आप अपनी SIP को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं.

रिटायरमेंट प्लानिंग

SIP के जरिए इक्विटी में निवेश के साथ रिटायरमेंट के लिए फंड जुटाना भी जरूरी है. आप कुछ पेंशन स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आप वर्तमान में मौजूद योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इंश्योरेंस

इस उम्र में ज्यादातर लोग टैक्स बचाने के लिए इंश्योरेंस खरीदते हैं, लेकिन इसमें पर्याप्त कवर के साथ सही इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी है. इस बात पर ध्यान दें कि आपने स्वास्थ्य और किसी बड़ी इमरजेंसी की स्थिति में आपके पास पर्याप्त कवर है या नहीं. सही इंश्योरेंस कवर आपको किसी बुरे हालात में मदद करेगा.

पार्टी बजट

मनोरंजन भी जरूरी है और इस उम्र में हर हफ्ते व्यक्ति इस पर भी खर्च करता है. मनोरंजन के लिए एक मासिक बजट से आपको पैसे की बचत करने में मदद मिलेगी. क्योंकि कुछ लोग मनोरंजन पर बहुत पैसा खर्च कर देते हैं. इसका बजट नहीं होने से क्रेडिट कार्ड बिल के तौर पर यह आपको परेशान कर सकता है.